Let's Talk Forum


संक्रमण

जिसके द्वारा दर्ज किया गया DurgeshKumar

मैडम किसी दवाई के डिब्बे में यदि एचआईवी वायरस चला गया हो और वह पूरी तरह से पैक है उसमे( एयर )हवा भी नहीं जा रहीं हैं तो उसमें वायरस कितनी देर तक जीवित रह सकता है।।

उत्तर
मॉडरेटर love-matters
0

DurgeshKumar puttar,
डिब्बे मैं वायरस डालेगा कौन वैसे? तुम? कैसे?
यदि एचआईवी शरीर के बाहर कुछ मिनटों से अधिक समय तक जीवित रहता है, तो यह केवल इन विशिष्ट पर्यावरणीय परिस्थितियों में ही ऐसा कर सकता है:

ठंडा तापमान: एचआईवी के पनपने के लिए 39 डिग्री फ़ारेनहाइट से नीचे के तापमान को आदर्श माना जाता है। इसके विपरीत, एचआईवी कमरे के तापमान (68 डिग्री फ़ारेनहाइट) पर अच्छा नहीं करता है और शरीर के तापमान (98.6 डिग्री फ़ारेनहाइट) तक पहुँचने और उससे अधिक होने पर गिरावट जारी रहती है। .
आदर्श पीएच: एचआईवी के लिए आदर्श पीएच स्तर ७.० और ८.० के बीच है, ७.१.९ के इष्टतम पीएच के साथ इन स्तरों से ऊपर या नीचे कुछ भी जीवित रहने के लिए अनुपयुक्त माना जाता है।
शुष्क रक्त: एचआईवी कमरे के तापमान पर सूखे रक्त में छह दिनों तक जीवित रह सकता है, हालांकि सूखे रक्त में वायरस की सांद्रता हमेशा नगण्य से कम होगी।
कोई यूवी जोखिम नहीं: पराबैंगनी (यूवी) विकिरण के संपर्क में नहीं आने पर एचआईवी अधिक समय तक जीवित रहता है। यूवी प्रकाश वायरल डीएनए के साथ-साथ वायरस के खोल को बनाने वाले लिपिड को जल्दी से खराब कर देता है, जिससे यह अन्य कोशिकाओं से जुड़ने और संक्रमित करने में असमर्थ हो जाता है।
इन मापदंडों को देखते हुए भी, सार्वजनिक स्थान पर फेंके गए सिरिंज के माध्यम से संक्रमण का एक प्रलेखित मामला अभी तक सामने नहीं आया है।
एचआईवी पर्यावरण में अधिक समय तक जीवित नहीं रह सकता है। जब द्रव शरीर से बाहर निकलता है और हवा के संपर्क में आता है, तो वह सूखने लगता है। जैसे ही सूखना होता है, वायरस क्षतिग्रस्त हो जाता है और निष्क्रिय हो सकता है। एक बार निष्क्रिय होने पर, एचआईवी "मृत" है और अब संक्रामक नहीं है।

कुछ शोध से पता चलता है कि, एचआईवी वाले लोगों के शारीरिक तरल पदार्थ और रक्त में आमतौर पर पाए जाने वाले स्तरों की तुलना में बहुत अधिक स्तर पर, 90 से 99 प्रतिशत वायरस हवा के संपर्क में आने के घंटों के भीतर निष्क्रिय हो जाता है।

हालाँकि, भले ही पर्यावरण के संपर्क में आने से वायरस निष्क्रिय हो सकता है, अध्ययनों से पता चला है कि कम से कम कई दिनों तक शरीर के बाहर सक्रिय वायरस का पता लगाया जा सकता है, भले ही द्रव सूख जाए।

तो, क्या आपको किसी सतह से एचआईवी हो सकता है, जैसे कि टॉयलेट सीट से? संक्षेप में, नहीं। इस परिदृश्य में संक्रमण फैलाने में सक्षम होने वाले सक्रिय वायरस की मात्रा नगण्य है। सतह से संचरण का मामला (जैसे शौचालय की सीट) कभी रिपोर्ट नहीं किया गया है।
https://lovematters.in/hi/safe-sex/stdsstis/hiv

Auntyji